Thursday 1 January 2015

मिजोरम को छह माह में मिले छह राज्यपाल


मिजोरम के राज्यपाल नियुक्त किए गए अजीज कुरैशी कांग्रेस शासित सीमावर्ती सूबे में पिछले छह माह में यह पद संभालने वाले छठे राज्यपाल होंगे। कुरैशी अब तक उत्तराखंड के राज्यपाल थे। कुरैशी ने कुछ माह पहले सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार उन पर पद छोड़ने के लिए दबाव बना रही है। उन्होंने यह कदम केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के गठन के बाद पूर्ववर्ती संप्रग सरकार द्वारा नियुक्त राज्यपालों पर पद छोड़ने के दवाब की खबरों के बीच उठाया था।
पूर्वोत्तर के इस राज्य में राज्यपालों के स्थानांतरण का सिलसिला करीब छह माह पहले तब शुरू हुआ जब राज्यपाल वीबी पुरुषोत्तमन को छह जुलाई को नगालैंड स्थानांतरित कर दिया गया। पुरुषोत्तमन ने इस पर आपत्ति जताते हुए इस्तीफा दे दिया। उन्होंने तब कहा था कि राज्यपालों को क्लर्क नहीं समझा जाना चाहिए। इसके बाद गुजरात की राज्यपाल कमला बेनीवाल को मिजोरम स्थानांतरित किया गया। 87 वर्षीय बेनीवाल ने नौ जुलाई को यह पदभार संभाला लेकिन उन्हें एक महीने से भी कम समय में इस पद से हटा दिया गया। इसके बाद पूर्व केंद्रीय गृह सचिव वीके दुग्गल जो उस समय मणिपुर के गवर्नर थे, को मिजोरम भेजा गया।
दुग्गल ने आठ अगस्त को पदभार संभाला, लेकिन 20 दिन बाद ही इस्तीफा दे दिया। दुग्गल के इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल के शंकरनारायणन को यहां भेजा गया लेकिन उन्होंने भी तबादले के तुरंत बाद इस्तीफा दे दिया। इसके चलते सेवानिवृत्त आइपीएस ऑफिसर और मेघालय के तत्कालीन गर्वनर केके पॉल को 16 सितंबर को मिजोरम का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था। अब दो सप्ताह के अवकाश के बाद 74 वर्षीय कुरैशी जनवरी के तीसरे सप्ताह में मिजोरम के 15वें राज्यपाल के रूप में पदभार संभालेंगे।

No comments:

Post a Comment