Thursday 1 January 2015

यहां सोने वाला महीनों तक नहीं जागता


पिछले 4 सालों से उत्तरी कजाकिस्तान के कलाची गांव में कुछ ऐसा रहस्यमय घटित हो रहा है जिसका कारण समझने में बड़े-बड़े वैज्ञानिकों केपसीने छूट रहें हैं। गांव के लोग एक रहस्यमयी नींद की बीमारी से ग्रसित हैं। यहां किसी को भी, कभी भी कुछ भी करते हुए अचानक से नींद आ जाती है और उसकी यह नींद कुछ घंटों से लेकर कई महीनों तक जारी रह सकती है।
इस रहस्यमयी नींद की बीमारी के कारण इस गांव को स्लीपी हॉलो भी कहा जाने लगा है। इस रहस्यमयी बीमारी की शुरूआत अप्रैल 2010 में हुई थी और तब से 600 लोगों की अबादी वाले इस गांव में यह बीमारी बढ़ती जा रही है। हालात यह है कि अबतक गांव की 14 प्रतिशत आबादी इस बीमारी की चपेट में आ चुकी है। इस बीमारी की चपेट में आकर इस साल सितम्बर में 8 बच्चे स्कूल की असेम्बली के दौरान सोते हुए गिर गए थे, तभी से इन बच्चों के मां-बाप और डॉक्टर इनके जगने का इंतजार कर रहें हैं।
इस रहस्यमयी बीमारी के वास्तविक कारण का वैज्ञानिक अभी तक पता नहीं लगा सके हैं। जांच में सिर्फ यह पता लग पाया है कि इस बीमारी से पीडि़त मरीजों के दिमाग में एक खास तरह के तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है। लेकिन एक सामान्य व्यक्ति के दिमाग में अचानक से इस तरल पदार्थ के बढऩे का क्या कारण है, वैज्ञानिकों को अभी तक नहीं समझ आया है। डॉक्टर इसका एक मात्र कारण प्रदूषित पानी को बता रहें हैं।
गौरतलब है कि कजाकिस्तान का यह गांव एक बंद हो चुकी यूरेनियम की खदान के पास स्थित है। पर विशेषज्ञों का कहना है कि गांव में रेडिएशन की मात्रा बेहद कम है और इस रहस्यमयी बीमारी के लिए इसे जिम्मेदार नहीं माना जा सकता है।

No comments:

Post a Comment